अगर हम हाल ही के दिनों कि बात करें तो धोखाधड़ी वाली भूमी खरीद और बिक्री की शिकायतों में वृद्धि हउ है, प्रोपर्टी खरीदते समय एक छोटी सी गलती आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं, ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जहां व्यक्तियों को महत्वपूर्ण रकम निवेश करने और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद पता चलता है कि जो जमीन उन्होंने खरीदी है वह किसी और की है। इन जोखिमों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, खासकर यदि आप संपत्ति खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो संपूर्ण सत्यापन विधियों को नियोजित करना महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आप कैसे पता कर सकते हैं जमीन खरीदने में आपके साथ धोखा नहीं हो रहा हैं-

Google

राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाएँ: सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए राजस्व विभाग की वेबसाइट पर पहुँचें।

जिला और तहसील विवरण दर्ज करें: खोज के साथ आगे बढ़ने के लिए अपने जिले और तहसील जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करें।

GOogle

संपत्ति का स्थान चुनें: उपलब्ध विकल्पों में से उस संपत्ति का स्थान चुनें जिसकी आप जांच करना चाहते हैं।

खाताधारक की जानकारी पर जाएँ: वेबसाइट पर, खाताधारक के नाम से संबंधित विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

भूमि स्वामी का प्रारंभिक नाम दर्ज करें: भूमि स्वामी के नाम का पहला अक्षर दर्ज करें, उसके बाद दी गई सूची से संबंधित नाम का चयन करें।

Google

पूर्ण कैप्चा कोड सत्यापन: अनुरोधित जानकारी तक सुरक्षित रूप से पहुंचने के लिए कैप्चा कोड के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करें।

मालिक की जानकारी देखें: एक बार सत्यापन पूरा हो जाने पर, आपको भूमि मालिक के बारे में व्यापक विवरण तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे आप संपत्ति के वास्तविक स्वामित्व का पता लगा सकेंगे।

Related News