PC: ET Money

हर नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए प्रोविडेंट फंड (पीएफ) खाता होना जरूरी है। मासिक वेतन का एक हिस्सा, 12%, पीएफ फंड में जमा किया जाता है, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित होता है। यह कई लोगों के लिए बचत का एक अच्छा साधन है, जिससे जरूरत के समय निकासी की सुविधा मिलती है। हालाँकि, यदि आपके पीएफ खाते की जानकारी आपके बैंक खाते के विवरण से मेल नहीं खाती है तो यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आपके पिता के नाम में पीएफ खाते में कोई त्रुटि है तो इसे ठीक करने की प्रक्रिया यहां दी गई है।

अपने ईपीएफ खाते में अपने पिता का नाम सही करने के लिए, आपको एक संयुक्त घोषणा पत्र जमा करना होगा। यह फॉर्म अनिवार्य रूप से आपके और उस कंपनी द्वारा संयुक्त रूप से हस्ताक्षरित एक हलफनामा है जहां आप कार्यरत हैं। इस घोषणा को भरने के बाद आपको डाक्यूमेंट्स भी अटैच करने होंगे और इसे ईपीएफ कार्यालय में जमा करना होगा। एक बार फॉर्म पूरी तरह भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा करने के बाद आप इसे ईपीएफ कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

क्या यह ऑनलाइन किया जा सकता है?

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या यह सुधार ऑनलाइन किया जा सकता है, यह देखते हुए कि अधिकांश प्रक्रियाएँ अब डिजिटल हैं। हालाँकि, ईपीएफ वर्तमान में आपके पिता के नाम में सुधार के लिए कोई ऑनलाइन सुविधा प्रदान नहीं करता है। इसलिए, आपको अभी भी एक भौतिक हलफनामा जमा करना होगा।

PC: Business Today

कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?

पीएफ खाते में अपने पिता का नाम सही करते समय, आपको सहायक डाक्यूमेंट्स के साथ संयुक्त घोषणा पत्र जमा करना होगा। इनमें आम तौर पर आपका अपना और कंपनी का हलफनामा, बोर्ड की मार्कशीट, आधार कार्ड और उस कंपनी का पहचान पत्र शामिल होता है जहां आप कार्यरत हैं। इन सभी दस्तावेजों को आप एक साथ अटैच करके जमा कर सकते हैं.

Related News