pc: lifeberrys

तिल सर्दियों के भोजन में शामिल करने के लिए एक शानदार सामग्री है। वे स्वास्थ्य लाभ और स्वादिष्ट स्वाद दोनों प्रदान करते हैं। तिल का उपयोग करके विभिन्न व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं और वे सभी काफी स्वादिष्ट होते हैं। ऐसा ही एक व्यंजन है "तिल बुग्गा।" हालाँकि यह आमतौर पर मकर संक्रांति या लोहड़ी जैसे अवसरों पर बनाया जाता है, लेकिन इसका आनंद आम दिनों में भी लिया जा सकता है। इसका स्वाद कुछ-कुछ गजक जैसा ही होता है. इस रेसिपी को अलग करने वाली बात यह है कि इसमें केवल दो सामग्रियों की आवश्यकता होती है - गुड़ और तिल। तिल बुग्गा को एक एयरटाइट जार में संग्रहित किया जा सकता है और जब भी आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो इसका आनंद उठाया जा सकता है।

सामग्री:

तिल के बीज - 1 कप
गुड़ - 1 कप

रेसिपी

सबसे पहले तिल लें और उन्हें एक पैन में धीमी आंच पर तब तक भून लें जब तक कि वे हल्के फूल न जाएं और हल्के सुनहरे रंग के न हो जाएं। इन्हें तब तक भूनिये जब तक बीज हल्के गर्म न हो जायें।
आंच बंद कर दें और भुने तिल को थोड़ा ठंडा होने दें।
जब तिल गुनगुने हो जाएं तो उन्हें मिक्सर जार में डालें और दरदरा पीस लें। महीन पाउडर बनाने से बचना महत्वपूर्ण है; इसके बजाय, तिल की बनावट थोड़ी खुरदरी होनी चाहिए।
पिसे हुए तिल को प्याले में निकाल लीजिए। इसी बीच गुड़ को कद्दूकस कर लीजिए या बारीक काट लीजिए।
पिसे हुए तिल में कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ गुड़ अच्छी तरह मिला लें। सुनिश्चित करें कि गुड़ और तिल अच्छी तरह से मिश्रित हों।
मिलाने के बाद मिश्रण को छोटे-छोटे गोल लड्डू या बुग्गा का आकार दें और एक प्लेट में रख लें।
इन आनंददायक व्यंजनों का आनंद लेने से पहले तिल बुग्गा को कुछ समय के लिए सेट होने दें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News