किचन में सबसे जरूरी चीजों में आलू, टमाटर और प्याज गिने जाते हैं। इनकी कीमतों में जरा सा भी बदलाव होते ही सबके किचन का बजट भी गड़बड़ा जाता है. बता दे की,इस साल महंगाई से लोग लंबे समय से परेशान हैं, मगर अब महंगाई की अगली किस्त से टमाटर और आलू के महंगे होने की संभावना बढ़ रही है. इस साल टमाटर के उत्पादन में 4 फीसदी और आलू के उत्पादन में 5 फीसदी की कमी आई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस साल टमाटर का उत्पादन पिछले साल के 21.18 मिलियन टन के मुकाबले 23.3 मिलियन टन होने की उम्मीद है। बागवानी फसलों के उत्पादन को लेकर कृषि मंत्रालय की ओर से जारी पूर्वानुमान के बाद यह अनुमान सामने आया है।

इस साल टमाटर के दाम दिवाली से 3-4 दिन पहले बढ़ने लगे और अभी भी 80 रुपये प्रति किलो से ज्यादा बिक रहे हैं। कीमतों में वृद्धि अक्टूबर की शुरुआत में बारिश के कारण टमाटर की फसलों के नुकसान के अलावा उनकी आपूर्ति में कमी के कारण हुई है।

बता दे की,पिछले साल इसका उत्पादन 56.17 मिलियन टन था। इस साल प्याज के उत्पादन में भारी वृद्धि हुई है। पिछले साल के 26.64 मिलियन टन के मुकाबले इस साल प्याज का उत्पादन 31.27 मिलियन टन होने की उम्मीद है।

Related News