आजकल कई लोगों के लिए कांच और प्लास्टिक की बोतलों को साफ करना मुश्किल होता है लेकिन आप इसे आसानी से कर सकते हैं। जिसके लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं और आज हम आपको उन्हीं टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बोतलों को पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। कांच और प्लास्टिक की पानी की बोतलों का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। बच्चे पानी की बोतल लेकर स्कूल जाते हैं और हम सभी ऑफिस में भी पानी की बोतल का इस्तेमाल करते हैं. इस बीच बोतलों की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। कांच और प्लास्टिक की बोतलें बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं।

* बोतल को साफ करने के लिए उसमें सफेद सिरका मिलाएं। अब बोतल को बंद करके अच्छे से हिलाएं। जिसके बाद बोतल को ब्रश से अच्छी तरह साफ कर लें और उसके बाद गर्म पानी से धो लें। बोतल पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

* गंदी प्लास्टिक की बोतलों को साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और अब इसे अच्छी तरह हिलाएं। जिसके बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और अब बोतल को बाहर से साफ करने के लिए इस घोल को ब्रश पर लगाएं और बोतल के बाहरी हिस्से पर मलें और इसी तरह से उसका ढक्कन साफ ​​करें. जिसके बाद बोतल को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। बोतल को हमेशा सिरके जैसे मजबूत सफाई एजेंट से साफ करें।

* अब बोतल को साफ करने के लिए बोतल में आधा पानी भर लें और अब उसमें बर्फ के टुकड़े डाल दें. - जिसके बाद इस पानी में नींबू के टुकड़े और नमक डालकर अब इसे अच्छी तरह से हिलाएं. बोतल पूरी तरह से साफ हो जाएगी। इसके बैक्टीरिया भी मर जाएंगे और बदबू भी चली जाएगी।

* कांच की बोतलों को साफ करने के लिए उसमें गुनगुना पानी डालें और थोड़ा सा डिश सोप भी डालें। अब इसके बाद बोतल को अच्छे से हिलाकर साफ कर लें और उसके बाद गर्म पानी से धोकर सुखा लें। कांच की बोतलों को हाथ से धोएं, उन्हें ब्रश से साफ न करें।

Related News