हर कोई चाहता है कि वो बेहद कम समय में लखपति बन जाए। लेकिन ऐसा होना बेहद मुश्किल है, क्योंकि अगर आपको सच में लखपति बनना है तो इसके लिए आपको मेहनत के अलावा अच्छी जगहों में निवेश भी करना होगा। दरअसल, पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है जिसके तहत आप इसमें सुरक्षित और जोखिम रहित निवेश करके काफी लाभ कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

क्या है ये स्कीम?

हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं वो पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम यानी पीपीएफ है। स्माल सेविंग पर घोषित दरों के तहत सरकार ने पीपीएफ पर 7.10 फीसदी का ब्याज रेट घोषित किया है। , समय-समय पर सरकार इसमें बदलाव करती रहती है।

निवेश कितना करना होगा?

आपको बता दें कि पीपीएफ के तहत आप एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश कर सकते हैं। आपको इसमें अधिकतम छूट 1.5 लाख रुपये तक ही मिलती है।

इतने मिलते हैं पैसे

इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है। फिर इसके बाद आप इसे आगे 5 साल और बढ़ा सकते हैं। जो वर्तमान में ब्याज दर चल रही है उसके अनुसार अगर आप रोजाना इस स्कीम में 100 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 15 साल के बाद एकमुश्त 989931 रुपये मिलेंगे। इन पर कोई टैक्स भी नहीं होगा। इसका अर्थ है कि 15 साल में जमा किए 547500 रुपये और मिलेंगे 989931 रुपये।

पहले भी निकाल सकते हैं पैसे

पांच साल के लॉक-इन पीरियड के बाद एक आप साल में एक बार जमा राशि का 50 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं। आप पैसे अकाउंट होल्डर के बीमार होने पर या खुद या फिर बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए निकाल सकते हैं।इस पर कुछ चार्ज कटता है। आप इस पर लोन भी ले सकते हैं।

Related News