दोस्तो आज हम एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए वाहन का यूज करते हैं, इनको चलाने में हमें ट्रॉफिक नियमों की पालना करनी होती हैं, इनके उल्लघन से हमें चालान जैसे क्रियाओं से गुजरना पड़ता हैं, ऐसे में जब आपको पुलिस पकड़ लेती है, जरूरी नहीं हैं कि आपके पास सारे दस्तावेज साथ हो जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट, ऐसे में आपके काम आएगा आपका स्मार्टफोन, जिसमें एक एप में होगें सारे दस्तावेज, जी हॉ हम बात कर रहे हैं डिजीलॉकर की, जिसमें आपके सारे डॉक्यूमेंट सुरक्षित रहते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

डिजिलॉकर:

डिजिलॉकर भारत सरकार द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया एक डिजिटल लॉकर एप्लीकेशन है, जो एंड्रॉइड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह ऐप खास तौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो फिजिकल डॉक्यूमेंट साथ नहीं रखना चाहते हैं। डिजिलॉकर दस्तावेजों को डिजिटल रूप से स्टोर करने की अनुमति देकर एक पेपरलेस सिस्टम बनाना है।

Google

डिजिलॉकर की मुख्य विशेषताएं:

दस्तावेज़ संग्रहण: यूजर अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) और अन्य महत्वपूर्ण कागजात जैसे कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सेव कर सकते हैं।

पहुंच में आसानी: एक बार जब दस्तावेज डिजिलॉकर पर अपलोड हो जाते हैं, तो उन्हें कभी भी, कहीं भी एक्सेस किया जा सकता है।

Google

डिजिटल दस्तावेज़ों की वैधता: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और डिजिलॉकर के उपयोग को नियंत्रित करने वाले नियमों के अनुसार, डिजिलॉकर या एम-ट्रांसपोर्ट ऐप में संग्रहीत दस्तावेज़ों की डिजिटल प्रतियाँ वैध मानी जाती हैं। इसका मतलब है कि ड्राइवरों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र या प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र की भौतिक प्रतियाँ ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

Related News