PC: tv9hindi

अक्सर बैंक बिना किसी बात के हमारे खाते से पैसे काट लेते हैं, जिससे खाता माइनस में चला जाता है। अकाउंट बंद कराने के अलावा, ग्राहक के पास कोई विकल्प नहीं रह जाता है। लेकिन जब आप अकाउंट क्लोजिंग के लिए जाते हैं, तो भी बैंक के अधिकारी आपका खाता बंद नहीं करते और कहते हैं कि माइनस वाला अमाउंट को क्लियर करने के बाद ही आपका खाता बंद हो सकता है। यदि आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो हम आपको इस समस्या का समाधान बताने के लिए यहां हैं।

क्या हो रहा है आज कल?
आजकल सभी लोग सेविंग्स बैंक खाते को प्राथमिकता देते हैं। बैंक से सेविंग्स खाता खोलते समय उन्हें यह भी बता दिया जाता है कि खाता खोलने के बाद उन्हें मिनिमम बैलेंस बनाए रखना होगा। मिनिमम बैलेंसकी सीमा बैंक खुद तय करता है। यदि ग्राहक के खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं होता है, तो उससे पेनल्टी ली जाती है।

RBI के नियम:
RBI के नियमों के अनुसार, बैंक ग्राहक के खाते में मिनिमम बैलेंसन होने पर भी पैसे काटना संभावना नहीं है। वहीं, पेनाल्टी के नाम पर काटौती करके बैंक ग्राहक के खाते को नेगेटिव में नहीं कर सकता है। फिर भी अगर कोई बैंक ऐसा करता है, तो ग्राहक RBI में जाकर बैंक की शिकायत कर सकता है। शिकायत के आधार पर RBI उस बैंक पर कार्रवाई करेगा। ग्राहक चाहे तो आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत कर सकता है। आजकल इस प्रकार की शिकायत पर बैंक से समाधान प्राप्त हो जाता है। अक्सर बैंक बाद में राशि को वापस कर देते हैं, और ग्राहक को उनके कस्टमर केयर से बात करके अपनी समस्या बतानी होती है।

Related News