pc: abplive

धन की देवी लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना बहुत जरूरी है। अगर मां लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है। विशेष रूप से, महिलाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास करें।

यहां कुछ चीजें हैं जो महिलाओं को लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए करनी चाहिए:

अपने घर को साफ़ रखें. साफ सुथरे घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर की साफ-सफाई जरूरी है।

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए महिलाओं को सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। जिस घर के लोग सूर्योदय के बाद उठते हैं उस घर में कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है।

महिलाओं को दोपहर के समय सोने से बचना चाहिए। यह आदत मां लक्ष्मी को पसंद नहीं है।

pc: News18 हिंदी

महिलाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घर में खाने की बर्बादी न हो। जिस घर में अन्न की बर्बादी होती है वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता और जल्द ही दरिद्रता आ जाती है।

महिलाओं को शाम के समय पूजा घर या मंदिर में दीपक जलाना चाहिए। शाम के समय दीपक जलाने और लक्ष्मी जी की आरती करने से वे प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

महिलाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शाम के समय रसोई साफ-सुथरी और गंदे बर्तनों से मुक्त हो। पूरी रात रसोई में गंदे बर्तन छोड़ने से लक्ष्मी जी अप्रसन्न होती हैं।

ऐसा माना जाता है कि झाड़ू से किसी को मारना मां लक्ष्मी को मारने का प्रतीक है। इसलिए महिलाओं और पुरुषों को कभी भी किसी को झाड़ू से नहीं मारना चाहिए। ऐसा करने से उनके घर में दरिद्रता आती है।

Related News