फल विभिन्न पोषक तत्वों के स्त्रोत होते हैं, यदि कोई व्यक्ति अपने दैनिक आहार में फलों को सम्मलित करता हैं तो उसके शरीर की आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ती होती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें केले की तो अपने स्वादिष्ट स्वाद और समृद्ध पोषण सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं, हम लोग इसके फल का तो सेवन कर लेते हैं, लेकिन इसके छिलके को फैंक देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि केले के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको केले के छिलकों के लाभ बताएंगे-

Google

केले में मौजूद विटामिन बी6, विटामिन बी12, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं, ये पोषक तत्व सम्पूर्ण कल्याण और जीवन शक्ति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Google

लेकिन हम अक्सर इसके छिलके को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं केले के छिलकें विभिन्न त्वचा, बालों और शारीरिक बीमारियों के लिए लाभदायक होते हैं, त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में केले के छिलके का उपयोग करने से उल्लेखनीय परिणाम मिल सकते हैं। एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका सुझाते हैं: केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को चेहरे पर रगड़ें। यह सौम्य एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है, जिससे एक चमकदार रंगत सामने आती है।

Google

दाग-धब्बे, झुर्रियां या मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए शहद और नींबू के रस के साथ केले के छिलके का पेस्ट अद्भुत काम कर सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक मालिश करने से इन सामान्य चिंताओं से राहत मिल सकती है

केले के छिलके सिर्फ त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं; वे रूसी जैसी बालों की समस्याओं का भी समाधान कर सकते हैं। धोने से पहले केले के छिलके के पेस्ट को सिर पर 10 मिनट तक मालिश करने से रूसी की समस्या से राहत मिल सकती है।

Related News