15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती मनाते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी। 15वीं किस्त के वितरण के बाद, लाखों किसानों को उत्सुकता से 16वीं किस्त का इंतजार था, जो उनकी आजीविका के लिए एक महत्वपूर्ण समर्थन है। जैसा कि पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है, भारत सरकार ने 28 फरवरी, 2024 को निर्धारित 16वीं किस्त जारी करने की घोषणा करके इस प्रत्याशा को संबोधित किया है।

Google

16वीं किस्त के संबंध में मुख्य बातें:

अनुपालन का महत्व:

देशभर में बड़ी संख्या में किसान अपनी कृषि गतिविधियों को जारी रखने के लिए क्रमिक किस्त का इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि, इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि लाभ प्राप्त करने के लिए योजना की आवश्यकताओं का अनुपालन जरूरी है।

Google

सख्त शासन उपाय:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दुरुपयोग या हेराफेरी को लेकर सरकार सतर्क है. नाजायज लाभ के लिए योजना का फायदा उठाने का प्रयास करने वालों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं।

16वीं किस्त से बहिष्करण:

Google

  • अनुपालन न करने के कारण कई श्रेणियों के किसानों को 16वीं किस्त नहीं मिल सकेगी:
  • जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें आगामी किस्त प्राप्त करने से बाहर कर दिया जाएगा।
  • जिन लोगों ने योजना की आवश्यकताओं के अनुसार अपने भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं किया है, वे भी 16वीं किस्त से चूक जाएंगे।
  • जिन किसानों ने पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान गलत जानकारी प्रदान की, वे भी किस्त के लिए अयोग्य होंगे।

Related News