अगर आप भी एक नौकरीपैशा व्यक्ति है तो आपकी कमाई का एक हिस्सा बचत के लिए होना चाहिए, ऐसे में आपको ऐसे इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करना चाहिए, जहां से आपको एक समय पर आपके निवेश का अच्छा रिटर्न प्राप्त हो। लेकिन जानकारी के अभाव में आप ऐसा नही कर पाते हैं, लेकिन आप डरें नहीं क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें इन्वेस्ट करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

वर्तमान में, डाकघर किसान विकास पत्र योजना 7.5 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है, जो निवेश वृद्धि के लिए एक आशाजनक अवसर प्रदान करती है। 1,000 रुपये के मामूली शुरुआती निवेश के साथ भी व्यक्ति इस योजना में भाग ले सकते हैं।

निवेश का दोगुना होना:

इस योजना के तहत निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. 7.5 प्रतिशत की वर्तमान ब्याज दर के आधार पर, आपका निवेश लगभग 115 महीनों में दोगुना हो जाएगा, जो 9 साल और 7 महीने के बराबर है। यह धन वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

Google

कर लाभ:

किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने पर कर लाभ भी मिलता है, निवेशक आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट के पात्र हैं। यह प्रतिभागियों के लिए वित्तीय लाभ की एक और परत जोड़ता है।

google

डाकघर किसान विकास पत्र योजना के तहत खाता खोलना परेशानी मुक्त है। एक सीधी प्रक्रिया के साथ, व्यक्ति आसानी से अपने निकटतम डाकघर में जाकर अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं, जिससे सभी के लिए पहुंच सुनिश्चित हो सके।

Related News