दोस्तो हमारे दांत केवल सुंदर मुस्कान का प्रतीक नहीं हैं, इन पर हमारा स्वास्थ्य भी ठिका हुआ हैं, क्योंकि हम जो कुछ भी खाते हैं वो दातों से खाते हैं और अगर इस खाने को ठीक से नहीं चबाया जाएं, तो खाने के पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ दातों से परेशानियां शुरु होने लग जाती हैं, जैसे दांतों का कमजोर होना और टूटना, वहीं युवा अक्सर दांतों में सड़न जैसी समस्याओं से जूझते हैं। यह प्रचलित समस्या न केवल असुविधा का कारण बनती है बल्कि महंगे उपचार की भी मांग करती है। लेकिन दोस्तों ऐसे भी घरेलू उपचार हैं जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

हल्दी-नमक-सरसों तेल का पेस्ट:

सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्रश करने के समान प्रभावित जगह पर दिन में दो बार लगाएं। यह आहार क्षय पैदा करने वाले एजेंटों को तेजी से साफ करने में सहायता करता है।

Google

फिटकरी पाउडर और सेंधा नमक पेस्ट:

फिटकरी पाउडर को सेंधा नमक के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं। लगातार लगाने से दांतों की सड़न खत्म करने में मदद मिलती है।

लौंग का तेल:

लौंग का तेल दांतों की सड़न से राहत दिलाता है। प्रभावित जगह पर लौंग का तेल लगाकर छोड़ दें। दैनिक उपयोग दांतों की सड़न को खत्म करने और दर्द को कम करने में सहायता करता है।

Google

हींग पाउडर से गरारे:

हींग पाउडर को पानी में उबालें और इसे गुनगुना ठंडा होने दें। इस घोल से गरारे करें। यह सरल उपाय दांतों की सड़न से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकता है।

Related News