दोस्तो दुनिया में जहां कई देश बढ़ती जनसंख्या से परेशान हैं, वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसी भी हैं, जो जनसंख्या ना बढ़ने की वजह से जूझ रहे हैं, किसी भी देश के भविष्य का एक महत्वपूर्ण निर्धारक है, जो आर्थिक स्थिरता से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक हर चीज़ को प्रभावित करता है। ऐसा ही एक देश हैं रूस, जहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस की घटती जनसंख्या पर गंभीर चिंता व्यक्त की है, इस मुद्दे को हल करने के लिए कई रूल्स बनाए हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Gogole

देश की घटती जन्म दर के जवाब में, जो वर्तमान में प्रति महिला लगभग 1.5 बच्चे है - जनसंख्या प्रतिस्थापन के लिए आवश्यक 2.1 से काफी कम - पुतिन ने एक अपरंपरागत अपील की है। उन्होंने कथित तौर पर रूसी कर्मचारियों को देश की जन्म दर को बढ़ाने में मदद करने के लिए अपने दोपहर के भोजन और कॉफी ब्रेक का लाभ अंतरंग गतिविधियों के लिए उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Google

स्वास्थ्य मंत्री की सलाह: रूसी स्वास्थ्य मंत्री डॉ. येवगेनी शेस्टोपालोव ने इस बात पर ज़ोर दिया है कि व्यस्त कार्य शेड्यूल बच्चे पैदा करने में देरी या टालने का बहाना नहीं होना चाहिए।

रूस की जन्म दर 1999 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गई है, जून 2024 में जीवित जन्म 100,000 से नीचे गिर गए हैं। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष से जुड़ी मौतों में 18% की वृद्धि से यह तीव्र गिरावट और बढ़ गई है। जनवरी और जून 2024 के बीच, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 16,000 कम जन्म हुए, एक प्रवृत्ति जो वर्तमान परिस्थितियों के बने रहने पर जारी रहने की उम्मीद है।

Google

घटती जन्म दर से निपटने के लिए सरकारी पहल

निःशुल्क प्रजनन परीक्षण: मॉस्को में 18 से 40 वर्ष की महिलाओं को परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने के लिए नि:शुल्क प्रजनन परीक्षण की पेशकश की जाती है।

नियोक्ताओं पर दबाव: सांसद तात्याना बुत्स्काया ने नियोक्ताओं पर दबाव डालने के लिए पहल का प्रस्ताव दिया है ताकि वे अपने महिला कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने में सहायता करें।

प्रोत्साहन: चेल्याबिंस्क क्षेत्र 24 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को 8,500 पाउंड का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करता है जो अपने पहले बच्चे को जन्म देती हैं।

गर्भपात प्रतिबंध: जन्म दर बढ़ाने की व्यापक रणनीति के तहत पूरे देश में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

तलाक शुल्क में वृद्धि: तलाक शुल्क में वृद्धि का उद्देश्य अलगाव को हतोत्साहित करना और पारिवारिक स्थिरता को बढ़ावा देना है।

Related News