pc: tv9hindi

मौसम धीरे-धीरे बदल रहा है, और अब सुबह शाम की ठंड रह गई है। सूरज की गर्माहट से दिन में राहत मिल रही है। नतीजतन, कुछ लोगों ने गर्म कपड़े पैक कर के रखना शुरू कर दिया है। इन्हें संभालने में सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि आखिर कपड़ों को किस तरह से संभाल कर रखा जाए. जिससे की कपड़े ज्यादा स्पेस न लें और खराब न हों।

ऊनी कपड़ों और जैकेटों की पैकिंग, जगह बनाने और उनकी देखभाल के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

पैकिंग से पहले साफ करें:
आप जो शीतकालीन ऊनी कपड़े पहन रहे हैं उन्हें पैक करने से पहले, जमा हुई धूल, गंदगी को हटाना आवश्यक है। न्हें अच्छी तरह से साफ़ कर लें और जिन कपड़ों को धोना है उन्हें धो लें । साथ ही उन्हें अच्छे से सुखा लें और उसपर ब्रश करके रखें। पैकिंग से पहले सुनिश्चित करें कि सब कुछ पूरी तरह से सूखा है।

सही से करें फोल्ड
सर्दियों के कपड़ों को संदूक में रखते समय उन्हें अच्छे से फोल्ड करें। खराब तह करने से सिलवटें पड़ सकती हैं, जो संभावित रूप से कपड़ों को नुकसान पहुँचा सकती हैं। ऊनी कोट और जैकेट आदि काफी मोटे होते हैं। ऐसे में अगर कपड़ों को सही से फोल्ड नहीं करेंगे तो पैकिंग करने और संभालने में परेशानी होगी

pc: HerZindagi

नेफ़थलीन बॉल्स:
कई लोग कपड़ों को कीड़ों और कीटों से बचाने के लिए नेफ़थलीन गेंदों का उपयोग करते हैं। हालाँकि, उन्हें सही ढंग से रखना महत्वपूर्ण है। उन्हें कपड़ों के बीच रखने के बजाय, प्रत्येक कोने पर एक या दो नेफ़थलीन बॉल्स रखें। इनका कम से कम उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अधिक मात्रा में कपड़ों से अवांछित गंध आ सकती है।

पेपर में करें पैक:
जबकि कुछ लोग कपड़े रखने के लिए सीधे प्लास्टिक बैग का विकल्प चुन सकते हैं, इससे कभी-कभी फंसी नमी और अप्रिय गंध जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचने के लिए, अपने सर्दियों के कपड़ों को प्लास्टिक बैग में डालने से पहले अखबार या भूरे कागज में रखें। यह अतिरिक्त परत नमी बनाए रखने और फंगल विकास को रोकने में मदद करती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News