इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने गुरुवार को पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में 14 दिनों के भीतर दूसरी बार बढ़ोतरी की। आईजीएल ने बुधवार आधी रात को अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि पीएनजी की कीमत में 4.25 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) की बढ़ोतरी की जा रही है। नई बढ़ी हुई दरें आज यानी 14 अप्रैल से लागू होंगी।

दिल्ली में आज से सीएनजी की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 71.61 रुपये प्रति किलो कर दी गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लिए, सीएनजी की कीमत 74.17 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 79.94 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।

तीन सप्ताह में तीसरी वृद्धि
इससे पहले कंपनी ने 24 मार्च को पीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की थी, जबकि 1 अप्रैल को भी पीएनजी की कीमतों में 5.85 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई थी। नई कीमतों से दिल्ली, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में पीएनजी का इस्तेमाल करने वाले करीब 17 लाख परिवार प्रभावित होंगे।

एक पखवाड़े से भी कम समय में आईजीएल ने पीएनजी की कीमतों में 9.10 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी की है, जबकि तीन सप्ताह में तीन बार कीमतों में 10.10 रुपये तक की बढ़ोतरी की है।


दिल्ली में नई दर

नई दरें लागू होने के बाद आज से दिल्लीवासियों को पीएनजी के एक एससीएम के लिए 45.86 रुपये चुकाने होंगे। हालांकि, आसपास के अन्य शहरों में यह 10 पैसे महंगा होगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के गाजियाबाद में पीएनजी का रेट 45.96 रुपये पहुंच गया है. दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा के मुकाबले गुरुग्राम में अभी भी पीएनजी सस्ता है और यहां नया रेट 44.06 रुपये हो गया है.

इसके अलावा करनाल और रेवाड़ी में पीएनजी की दर 44.67 रुपये प्रति एससीएम है जबकि मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में यह 49.47 रुपये प्रति एससीएम है। पीएनजी का उपयोग एलपीजी जैसे घरों में खाना पकाने के लिए भी किया जाता है।


मुंबई में पीएनजी दिल्ली से सस्ता
मुंबई में भी बुधवार को पीएनजी के दाम में 4.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई और नए दाम बढ़कर 45.50 रुपये प्रति एससीएम हो गए हैं. इधर महानगर गैस लिमिटेड ने एक हफ्ते में दूसरी बार कीमतों में इजाफा किया है।

कंपनी ने 5 अप्रैल को पीएनजी की कीमत में 5 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इस तरह मुंबई में आठ दिनों के भीतर पीएनजी 9.50 रुपये प्रति एससीएम महंगा हो गया है।

Related News