इंटरनेट डेस्क। बरसात के मौसम में सभी को त्वचासे जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना ऑयली त्वचा वाले लोगों को करना पड़ता है। मानसून के मौसम में नमी के कारण त्वचा पर एक्स्ट्रा ऑयल लाने लगता है जिसके कारण बचा पर पिंपल्स और मुंहासों की समस्या होने लगती है। बरसात के मौसम में ऑयली त्वचा वाले लोगों को दूसरे लोगों की तुलना में अपनी स्क्रीन का ध्यान रखने की ज्यादा आवश्यकता होती है। ऑयली स्किन का ध्यान रखने के लिए आप रसोई में मौजूद कई चीजों का सहारा ले सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं रसोई में मौजूद उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल आप त्वचा का ध्यान रखने के लिए कर सकती है। आइए जानते हैं विस्तार से -

* ओट्स का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर में व्हाट्स का इस्तेमाल आप नेचुरल स्क्रब के रूप में कर सकते हैं। ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और कई विटामिन पाए जाते है। जो आपकी त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। ओट्स का इस्तेमाल स्क्रब के रूप में करने के लिए आप पानी में भिगोए हुए ओट्स में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका इस्तेमाल चेहरे को स्क्रब करने के लिए कर सकते हैं।

* रसोई में मौजूद हल्दी का करें इस्तेमाल :

प्राचीन समय से ही हल्दी का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता आ रहा है। हल्दी में कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। हल्दी में पाए जाने वाले गुण त्वचा पर आने वाले एक्स्ट्रा व्हेल को रोकते हैं। स्किन केयर के लिए आप हल्दी और दूध का लेप बनाकर त्वचा पर इसका इस्तेमाल कर सकती है।

* स्किन केयर के लिए बेसन का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए बेसन का इस्तेमाल बहुत लाभदायक माना जाता है। ऑयली स्किन का ध्यान रखने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच पैसा लेकर उसमें कुछ मात्रा में दही मिलाकर इन दोनों का अच्छे से मिक्स कर ले। इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर इस पेस्ट से चेहरे की मसाज करें। कुछ समय बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

* खीरा का करे इस्तेमाल :

खीरे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं। हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर खीरे में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल की प्रॉब्लम को होने से रोकते हैं। त्वचा पर खीरे का इस्तेमाल करने के लिए आप खीरे को मैश करके उसकी चेहरे पर मसाज करें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें. इसके बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें।

Related News