भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और जीवनस्तर का उत्थान करना हैं, ऐसे ही एक योजना हैं जो किसानों के लिए चलाई गई हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) किसानों की सहायता करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को प्रति किस्त 2,000 रुपये मिलते हैं, जिसमें हर साल तीन किस्तें दी जाती हैं, जो कुल मिलाकर सालाना 6,000 रुपये होती हैं।

Google

इस योजना से किसानों को 17 बार पैसे मिल चुके हैं और अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार हैं, लेकिन अगर आपने अभीतक यह काम नहीं किया हैं तो अटक सकती हैं आपकी किस्त, जानिए इसके बारे में-

पात्रता और आवेदन की सटीकता

जो किसान अपात्र हैं या धोखाधड़ी से योजना का लाभ उठा रहे हैं, उनकी किस्तें रोकी जा सकती हैं।

Google

ई-केवाईसी पूरा करना

किस्तों के लिए पात्र बने रहने के लिए ई-केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है। जिन किसानों ने यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन्हें अपनी 18वीं किस्त नहीं मिल सकती है।

भूमि सत्यापन

पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थियों के लिए उचित भूमि सत्यापन आवश्यक है। यदि आपने अभी तक अपनी भूमि का सत्यापन नहीं किया है, तो अपनी किस्तें प्राप्त करना जारी रखने के लिए इस प्रक्रिया को तुरंत पूरा करना महत्वपूर्ण है।

Google

बैंक खाते के विवरण की सटीकता

लाभार्थियों को किस्त भुगतान के लिए सटीक बैंक खाता विवरण प्रदान करना होगा। खाता संख्या में कोई भी विसंगति आपकी किस्तों के निलंबन का कारण बन सकती है।

Related News