बहुत से लोग उत्सुकता से सर्दियों की छुट्टियों की योजना बनाते हैं, लेकिन बर्फ से ढकी सड़कों या हाड़ कंपा देने वाले तापमान के कारण उनके सपने धराशायी हो जाते हैं। यदि आप स्वयं को ऐसी दुविधा में पाते हैं, तो भारत के उन गर्म स्थानों की ओर जाने पर विचार करें, जो सर्दियों की ठंड को मात देते हैं। उन गंतव्यों की खोज करें जो सर्दियों के महीनों के दौरान बेहद गर्म रहते हैं, आइए जानें इन जगहों के बारे में

Google

1) गोवा -

सर्दियों के मौसम में गर्मी की तलाश करते समय, गोवा एक आदर्श गंतव्य के रूप में सामने आता है। नवंबर से फरवरी तक की अवधि यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है, खासकर जब दिल्ली और मनाली जैसे शहर अत्यधिक ठंड में कांपते हैं। दिन के दौरान गोवा के सुहावने मौसम का आनंद लें, जिससे आपकी यात्रा के लिए हल्के और आरामदायक कपड़े पैक करना आवश्यक हो जाता है।

2) पुडुचेरी -

पुडुचेरी, अपने जीवंत कैफे और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ, सर्दियों का आनंददायक आनंद प्रदान करता है। यात्रा के लिए अनुशंसित समय नवंबर से मार्च तक है। चर्चों का अन्वेषण करें और ऑरोविले बीच और पैराडाइज़ बीच पर पारिवारिक क्षणों का आनंद लें, जिससे यह एक आदर्श स्थान बन जाएगा।

Google

3) कोवलम -

केरल की संस्कृति का स्वाद चखने के लिए, विशेष रूप से जनवरी में कोवलम का रुख करें। अपने आश्चर्यजनक समुद्र तट के लिए जाना जाने वाला कोवलम विभिन्न प्रकार के जल खेलों से पर्यटकों को आकर्षित करता है। अपने आप को समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव में डुबोएं और इस तटीय रत्न की सुंदरता को देखें।

4) कच्छ -

जनवरी में कच्छ एक मनमोहक गंतव्य के रूप में उभरता है, जो अपने अनूठे आकर्षण से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अपनी शीतकालीन यात्राओं में सांस्कृतिक स्पर्श जोड़ते हुए, वार्षिक रण महोत्सव में भाग लेने का मौका न चूकें।

google

5) लक्षद्वीप -

जनवरी में लक्षद्वीप अपने प्राचीन समुद्र तटों और विविध वन्य जीवन से आकर्षित होता है। इस द्वीप स्वर्ग की गर्मी का आनंद लेते हुए स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, विंडसर्फिंग और कैनोइंग जैसे रोमांचक जल खेलों में शामिल हों।

Related News