FASTag ने मोटर चालकों को सुविधा और दक्षता प्रदान करते हुए भारतीय राजमार्गों पर टोल संग्रह में क्रांति ला दी है। हालाँकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े FASTag से संबंधित हालिया घटनाक्रम ने उपयोगकर्ताओं के बीच चिंताएँ बढ़ा दी हैं। यह लेख भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बाहर करने के कारणों पर प्रकाश डालता है और फास्टैग सेवाओं के लिए अनुमोदित बैंकों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

Google

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े फास्टैग से जुड़ी समस्याएं:

यदि आपका FASTag Paytm पेमेंट्स बैंक से जुड़ा हुआ है, तो आपको इसे FASTag सेवाओं के लिए अधिकृत बैंकों की सूची से बाहर करने के NHAI के फैसले के कारण टोल प्लाजा पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एनएचएआई का यह कदम कथित नियम उल्लंघन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियामक कार्रवाई से उपजा है। 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की कार्रवाई के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से नई जमा और क्रेडिट लेनदेन पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा।

Google

FASTag सेवाओं के लिए स्वीकृत बैंक:

निर्बाध टोल संग्रह सुनिश्चित करने के लिए NHAI ने FASTag सेवाओं के लिए बैंकों की एक व्यापक सूची अधिकृत की है। स्वीकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक और अन्य शामिल हैं। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक और फेडरल बैंक भी अधिकृत बैंकों में से हैं।

Google

सूची में उल्लेखनीय परिवर्धन में फिनो पेमेंट्स बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं।

Related News