pc: tv9hindi

स्किन प्रॉब्लम में सबसे ज्यादा आम त्वचा समस्याओं में से एक है आँखों के नीचे काले घेरे आना। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर घरेलू उपाय आजमाते हैं या महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये उपाय अक्सर पूरी तरह से कारगर नहीं होते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हम सिर्फ़ बाहरी त्वचा की देखभाल पर ध्यान देते हैं, और उन आंतरिक समस्याओं को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो हमारी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। कुछ आदतें भी डार्क सर्कल्स के निर्माण में योगदान दे सकती हैं।

डार्क सर्कल्स के मुख्य कारण

तनाव का उच्च स्तर: डार्क सर्कल्स का एक मुख्य कारण अत्यधिक तनाव है। तनाव से निपटना आपकी त्वचा और समग्र स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

देर रात तक जागना: पर्याप्त नींद न लेना एक महत्वपूर्ण कारक है। अगर आप अक्सर देर तक जागते हैं, तो इस आदत को छोड़ना ज़रूरी है। नींद की कमी न केवल आपकी उपस्थिति को प्रभावित करती है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकती है।

pc: Escentual.com

अधिक स्क्रीन टाइम: लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करना और मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करने से स्क्रीन टाइम काफ़ी बढ़ जाता है। इससे डार्क सर्कल्स और झुर्रियों जैसे लक्षण समय से पहले नजर आने लगते हैं।

अपनी आँखों को रगड़ना: अपनी आँखों को बार-बार रगड़ना या छूना डार्क सर्कल्स को और खराब कर सकता है। रगड़ने से होने वाला घर्षण आँखों के नीचे रक्त वाहिकाओं पर दबाव डाल सकता है, जिससे रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है और काले घेरे हो सकते हैं। इससे आँखों में संक्रमण और एलर्जी का खतरा भी बढ़ सकता है।

डिहाइड्रेशन: पर्याप्त पानी न पीने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है और आपकी त्वचा रूखी हो सकती है, जिससे काले घेरे, झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ हो सकती हैं।

pc: Mamaearth

खराब आहार: अपर्याप्त आहार के कारण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे काले घेरे हो सकते हैं। आयरन की कमी (जिससे एनीमिया होता है) और विटामिन बी12 की कमी इसके लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है।

Related News