pc: Hindustan

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान की प्राण-प्रतिष्ठा का समारोह चल रहा है। इस प्रतिष्ठा समारोह में भारत की प्रमुख हस्तियों और 54 देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी जा रही है। इस आयोजन के साथ-साथ, संपूर्ण अयोध्या शहर परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। इस विकास से अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे दूर-दूर से पर्यटक आकर्षित होंगे। राम मंदिर के अलावा, अयोध्या कई तीर्थ स्थलों और महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों का घर है। अन्य राज्यों या देशों से आने वाले पर्यटक अयोध्या के आसपास के हिल स्टेशनों का भी भ्रमण कर सकते हैं। अयोध्या में राम मंदिर के करीब कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन हैं, जो परिवारों, दोस्तों या जोड़ों को एक साथ घूमने के अवसर प्रदान करते हैं।

नैनीताल:
नैनीताल अयोध्या से 532 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। उत्तराखंड का खूबसूरत हिल स्टेशन नैनीताल पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ऊंचे पहाड़ों और सुरम्य झीलों के बीच स्थित, नैनीताल में देवदार के पेड़ों और हरे-भरे घास के मैदानों से सजे सुंदर नजारे हैं। नैनीताल में नैनी झील, नैना देवी मंदिर, केव गार्डन, टिफिन टॉप और हिमालयन व्यू प्वाइंट जैसे आकर्षण हैं। पर्यटक इस क्षेत्र में ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

pc:n Lonely Planet

पोखरा:
अयोध्या से लगभग 352 किलोमीटर दूर स्थित, आप निर्धारित यात्रा समय के साथ पोखरा पहुंच सकते हैं। यह खूबसूरत हिल स्टेशन पड़ोसी देश नेपाल में स्थित है। पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता, मनमोहक झीलों, पर्वत चोटियों और शांत वातावरण से मनमोह लेता है। पोखरा हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में प्रसिद्ध है।

pc: विकिपीडिया

भरतपुर:
भरतपुर, जिसे चितवन के नाम से भी जाना जाता है, नेपाल का एक खूबसूरत शहर है, जो अयोध्या से 306 किलोमीटर दूर स्थित है। चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा भरतपुर, काठमांडू और पोखरा के बाद नेपाल का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। शहर से थोड़ी दूरी पर चितवन राष्ट्रीय उद्यान है, जहाँ पर्यटक जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बीस हजारी लेक, देवघाट धाम और शिवा घाट जैसी जगहों का भी पता लगाया जा सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News