pc: abplive

डिजिटल युग में किसी भी तरह की धोखाधड़ी को अंजाम देना बेहद मुश्किल हो गया है। वित्तीय लेनदेन से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए, केवाईसी अब विभिन्न डोमेन में अनिवार्य हो गया है। हालाँकि, साइबर अपराधी केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए इस आवश्यकता का फायदा उठा रहे हैं। हाल के दिनों में धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं जहां केवाईसी अपडेट की आड़ में व्यक्तियों को निशाना बनाया गया, जिसके परिणामस्वरूप उनके पूरे बैंक खाते खाली हो गए।

केवाईसी अपडेट घोटाले:
केवाईसी अपडेट आवश्यकताओं का लाभ उठाकर साइबर अपराधी आसानी से व्यक्तियों को निशाना बना रहे हैं। वे किसी बैंक या योजना के नाम से लोगों के फोन पर मैसेज भेजते हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि अधूरी केवाईसी के कारण बैंकिंग सेवाएं निलंबित हो सकती हैं। बहुत से लोग केवाईसी अपडेट को पूरा करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, लेकिन कुछ ही समय बाद उनका खाता खाली हो जाता है।

मेसेजेस के अलावा, फ़ोन कॉल के माध्यम से भी इसी तरह की धोखाधड़ी की जा रही है। व्यक्तियों से संपर्क किया जाता है और बताया जाता है कि उनका केवाईसी अधूरा है, और उन्हें एक लिंक के साथ फोन पर इसे पूरा करने के चरण प्रदान किए जाते हैं। इस लिंक पर क्लिक करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

बरती जाने वाली सावधानियां:
यदि आपको केवाईसी के संबंध में कोई संदेश मिलता है, तो दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। ऐसे मैसेजेस में दिए गए लिंक पर भरोसा न करें। अपनी केवाईसी स्टेटस सीधे अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर या व्यक्तिगत रूप से बैंक में जाकर सत्यापित करें। यदि कोई आपसे फोन पर केवाईसी पूरा करने के लिए कहता है, तो मना कर दें और उन्हें सूचित करें कि आप इसे बैंक में व्यक्तिगत रूप से पूरा करेंगे। अपने परिवार और अपने घर के अन्य लोगों को इन सावधानियों के बारे में शिक्षित करें।

Related News