देश में भीषण गर्मी के बाद मानसून ने आकार राहत प्रदान की हैं, बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से तो राहत प्रदान कर दी हैं, लेकिन अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी खड़ी कर दी हैं, जिसमें मानसून के मौसम में होने वाली एलर्जी, फ्लू और सर्दी-जुकाम में वृद्धि शामिल है। अगर आपको स्वस्थ रहना है तो इस मौसम में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें, आइए जानते हैं इसका तरीका-

Gogole

1. अदरक: अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक सर्दी-जुकाम और खांसी के खिलाफ़ प्रभावी है। इसमें 6-जिंजरोल और 6-शोगोल जैसे यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

2. लहसुन: लहसुन का एलिसिन यौगिक प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, सूजन को कम करता है और संक्रमण से लड़ता है। इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे दाल, सब्ज़ी या सूप में मिलाएँ।

Google

3. हल्दी: करक्यूमिन से भरपूर हल्दी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। रात में हल्दी वाला दूध पीने से सूखी खांसी दूर हो सकती है और इसे गर्म पानी में मिलाकर पीने से गले की खराश दूर होती है।

4. तरबूज और अनार: ये फल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। तरबूज, अपने विटामिन सी और हाइड्रेटिंग गुणों के साथ, नाश्ते के रूप में या सलाद और मिल्कशेक में खाया जा सकता है।

Google

5. ब्लूबेरी: अपने फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी सामग्री के लिए जाने जाने वाले ब्लूबेरी संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें नाश्ते के रूप में या विभिन्न व्यंजनों में टॉपिंग के रूप में खाएँ।

Related News