एक नौकरीपैशा व्यक्ति के लिए अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए बचत बहुत जरूरी हैं, कुछ लोग अच्छे रिटर्न पाने के लिए अपनी कमाई का एक हिस्सा स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं। जो बाजार जोखिमों के अधिन हैं, इन पर नजर रखने के लिए कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन उनसे ट्रैकिंग करना बहुत ही मुश्किल हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने निवेशों को सही से ट्रैक कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

लोकप्रिय निवेश के रास्ते

स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करना उन लोगों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है जो अच्छा रिटर्न चाहते हैं। जिससे कुशल पोर्टफोलियो ट्रैकिंग टूल की ज़रूरत होती है।

सरलीकृत ट्रैकिंग समाधान

निवेश के लिए कई ऐप और वेबसाइट उपलब्ध होने के कारण, अपने निवेश पोर्टफोलियो को ट्रैक करना बोझिल हो सकता है। यहाँ बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं:

Google

1. Groww ऐप और वेबसाइट

Groww एक व्यापक प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप आसानी से अपने स्टॉक और म्यूचुअल फंड को ट्रैक कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

Groww पर रजिस्टर करें: groww.in/track पर जाएँ और एक खाते के लिए साइन अप करें।

Groww ऐप इंस्टॉल करें: अपने फ़ोन पर ऐप डाउनलोड करें, अपने अकाउंट से लॉग इन करें और स्क्रीन के नीचे 'U' विकल्प पर क्लिक करें।

बाहरी फंड ट्रैक करें: अपने सभी निवेशों को एक ही स्थान पर देखने के लिए 'बाहरी फंड ट्रैक करें' चुनें।

Google

2. MutualFundsSahihai.com

अपने म्यूचुअल फंड और स्टॉक को ट्रैक करने के लिए एक और विश्वसनीय साइट MutualFundsSahihai.com है। यह आपके पोर्टफोलियो को कुशलतापूर्वक मॉनिटर करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल विकल्प प्रदान करता है।

3. Moneycontrol.com

Moneycontrol.com एक प्रसिद्ध वेबसाइट है जहाँ आप अपने निवेश को ट्रैक कर सकते हैं। यह आपके पोर्टफोलियो में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जिससे आपको सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

Related News