pc: सरकारी योजना | Sarkari Yojana New List

कई लोगों के लिए घर का मालिक होना जीवन भर का सपना होता है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वे कड़ी मेहनत करते हैं और लगन से बचत करते हैं। कुछ लोग तैयार घर खरीदते हैं, जबकि अन्य लोग अपना घर बनाने के लिए ज़मीन खरीदते हैं। हालाँकि, बढ़ती लागत के साथ, घर खरीदना या बनाना बहुत मुश्किल हो गया है। इस समस्या को हल करने के लिए, केंद्र सरकार ने 2017 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) शुरू की, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी के पास एक पक्का घर हो।

PMAY के तहत, व्यक्तियों को तैयार घर या अपने घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता मिलती है। एक आम सवाल उठता है: क्या एक ही परिवार के दो भाई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अलग-अलग घरों के लिए आवेदन कर सकते हैं? आइए जानें।

पात्रता मानदंड
सबसे पहले, PMAY के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंडों पर चर्चा करते हैं। हर कोई इस योजना के लिए पात्र नहीं है; यह उन लोगों के लिए है जिनके पास पहले से घर नहीं है। इसके अतिरिक्त, यदि परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है, तो वह परिवार इस योजना के लिए पात्र नहीं है। यह योजना मुख्य रूप से उन महिलाओं को लाभान्वित करती है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग (EWS) और निम्न आय वर्ग (LIG) श्रेणियों में परिवार की मुखिया हैं। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए, वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

क्या एक ही परिवार के दो भाई लाभ उठा सकते हैं?
पीएमएवाई के बारे में एक आम सवाल यह है कि क्या एक ही परिवार के दो भाई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसका जवाब हां है, लेकिन कुछ शर्तें पूरी होनी चाहिए। दोनों भाइयों को अलग-अलग रहना चाहिए और उनके पास अलग-अलग राशन कार्ड होने चाहिए। इसके अलावा, उन्हें योजना की पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए, जैसे कि पहले से ही घर का मालिक न होना और परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में न होना। अगर ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन किया जाता है, तो घर की महिला मुखिया की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Related News