राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क राशन का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इसे समय-समय पर अपडेट करना भी जरूरी है

राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क राशन का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इसे समय-समय पर अपडेट करना भी जरूरी है. आज हम आपको ई-केवाईसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि आप ई-केवाईसी कैसे पूरा कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको ऑनलाइन जाकर कुछ जरूरी जानकारी जांचनी होगी।

ई-केवाईसी क्यों आवश्यक है?

खाद्य एवं रसद विभाग ने ई-केवाईसी के बारे में जानकारी दी है. दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि राशन कार्ड पर दर्ज सदस्यों के नाम अपडेट होते हैं. क्योंकि राशन कार्ड धारकों को मृत्यु और शादी की स्थिति में मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिलता है। यानी कि जिन सदस्यों के नाम राशन कार्ड में दर्ज हैं उन सभी को e-KYC पूरा करना होगा.

प्रक्रिया क्या है?

राशन कार्ड की ई-केवाईसी करने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। राशन कार्ड में दर्ज बायोमेट्रिक के अनुसार अपडेट किया जाएगा। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले इसे अपडेट कराना होगा। लेकिन ध्यान रखें कि अपना बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको आधार अपडेट सेंटर जाना होगा और यहीं आप इसे आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

राशन कार्ड कैसे अपडेट करें

राशन कार्ड की ई-केवाईसी के लिए आपको उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा। लेकिन उससे पहले आप राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य के लिए एक अलग साइट बनाई गई है। अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की साइट पर जाना होगा और यहां सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आप राशन कार्ड की जानकारी चेक कर सकते हैं। इसके बाद सभी सदस्यों को जाकर बायोमेट्रिक्स के अनुसार ई-केवाईसी करना होगा।

Related News