देश भर में किसानों को समर्थन देने, उन्हें बीज, सब्सिडी और वित्तीय सहायता जैसे आवश्यक संसाधन प्रदान करने के लिए कई सरकारी पहल तैयार की गई हैं। इस संबंध में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम पीएम किसान योजना है, जहां किसानों को हर तीन महीने में वित्तीय सहायता मिलती है। कार्यक्रम के लाभों के बावजूद, कुछ किसानों को विभिन्न स्थितियों के कारण आवंटित राशि तक पहुँचने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि कोई भी किसान कैसे पता करें कि उसके खाते में पैसा आया हैं या नहीं, आइए जानते है इसका सरल प्रोसेस-

Google

16वीं किस्त जारी:

पीएम किसान योजना एक ऐसी प्रणाली पर चलती है जहां किसान के खाते में सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में जमा किए जाते हैं। फिलहाल किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है, जिसके इस साल फरवरी के अंत तक जारी होने की उम्मीद है।

google

पारिवारिक परिभाषा:

योजना के संदर्भ में, "परिवार" शब्द में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं। इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे किसान के खाते में जमा की जाती है। 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी, जो 16वीं किस्त के लिए चल रही प्रत्याशा को दर्शाती है।

google

स्थिति की जाँच कैसे करें:

किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपनी किस्त की स्थिति का पता लगा सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल में प्रवेश करने पर, उन्हें "अपनी स्थिति जानें" विकल्प मिलेगा। किसान अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ओटीपी प्रदान करके अपने लाभार्थी की स्थिति तक पहुंच सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जमा की गई राशि उनके खाते तक पहुंच जाए, केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

Related News