pc: Tripadvisor

छुट्टियों की योजना बनाते समय अक्सर कई भारतीयों के मन में मालदीव की याद आती है। हालांकि यह निर्विवाद रूप से एक लोकप्रिय और शानदार डेस्टिनेशन है, अधिकांश लोगों के लिए प्रॉब्लम बजट होता है। मालदीव घूमने की इच्छा आम है, लेकिनबजट और अन्य समस्याएं आपको सता रही है तो हम आपके लिए समाधान लेकर आए हैं। यदि आप इस दुविधा में फंसे हुए हैं और मालदीव का सपना देख रहे हैं, लेकिन अधिक किफायती विकल्पों की तलाश में हैं, तो यहां मालदीव की यात्रा के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में बताया गया है।

मालदीव घूमने का सबसे अच्छा समय:
वैसे तो मालदीव साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता है, लेकिन घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर और मार्च के बीच है। इस अवधि के दौरान, मौसम असाधारण रूप से सुखद होता है, और न्यूनतम वर्षा होती है। यह इसे सुंदर समुद्र तटों का आनंद लेने और बिना किसी व्यवधान के विभिन्न वाटर एक्टिविटीज में शामिल होने के लिए आदर्श बनाता है।

pc: Telegraph India

दूसरी ओर, यदि आप मई और अक्टूबर के बीच यात्रा की योजना बनाते हैं, तो आपको बारिश के मौसम का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने की संभावना अधिक होती है, जिससे समुद्र तट का प्राचीन अनुभव प्रभावित होता है।

यात्रा के लिए सबसे बजट-अनुकूल समय:
भारतीयों के लिए मालदीव घूमने का सबसे बजट-अनुकूल समय अप्रैल से दिसंबर तक है। इस दौरान हॉलिडे पैकेज अक्सर बेहतर डील के साथ आते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि 26 दिसंबर से 6 जनवरी तक नए साल के जश्न के कारण मालदीव सबसे महंगा हो जाता है।

pc: The Telegraph

बुक करने का सर्वोत्तम समय:
सर्वोत्तम सौदे प्राप्त करने के लिए, अपनी यात्रा को 30 से 60 दिन पहले बुक करने की अनुशंसा की जाती है। यह तब होता है जब आपको आवास, उड़ान और भोजन पैकेज पर अनुकूल ऑफर मिलने की अधिक संभावना होती है। स्कूल की छुट्टियों के दौरान, आमतौर पर जून से अगस्त तक, अपनी यात्रा की योजना बनाने से परिवारों को अतिरिक्त सुविधाएं भी मिल सकती हैं, जैसे बच्चों के लिए विशेष भोजन पैकेज।

फ्लाइट से मालदीव कैसे पहुँचें:
मालदीव में प्राथमिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वेलाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जिसे माले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है। माले अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अलावा, मालदीव में तीन अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं: गण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, और माफ़ारू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा। इसके अतिरिक्त, लामू-धालू और ज्ञानियानी जैसे कुछ घरेलू हवाई अड्डे हैं जहां आप घरेलू उड़ानों पर उतर सकते हैं।

एयर इंडिया, एयर फ्रांस, कतर एयरवेज, एमिरेट्स, अलीतालिया और टर्किश एयरलाइंस जैसी एयरलाइंस मालदीव को सेवाएं प्रदान करती हैं। मालदीव की अपनी राष्ट्रीय एयरलाइन, मालदीवियन भी है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News