दोस्तो आपको हमें इस बात को तो बताने की जरूरत नहीं हैं ना कि भारत के कृषि प्रधान देश हैं और यहां किसानों को भगवान माना जाता हैं, इसी संदर्भ में भारत सरकार ने किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएँ लागू की हैं, और इनमें से एक उल्लेखनीय पहल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) है।

Google

जिसके तहत लाभार्थी किसानों को ₹6,000 का वार्षिक भुगतान मिलता है, जो प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से हर चार महीने में ₹2,000 की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है।

Google

अबतक किसानों को इसकी 17 किस्त मिल चुकी हैं और अब इसकी 18वीं किस्त का इंतजार हैं, अगर रिपोर्टस की माने तो सरकार पीएम-किसान योजना के तहत लाभ बढ़ा सकती है। वार्षिक भुगतान ₹6,000 से बढ़ाकर ₹8,000 किया जा सकता है। ₹2,000 की यह संभावित वृद्धि बढ़ती मुद्रास्फीति और मौजूदा आर्थिक माहौल के जवाब में की गई है।

Google

राजस्थान में वर्तमान स्थिति

राजस्थान ने पहले ही इस योजना का एक उन्नत संस्करण लागू कर दिया है। राज्य में, किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत सालाना कुल ₹8,000 मिलते हैं। इस राशि में केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए ₹6,000 और राज्य सरकार द्वारा दिए गए अतिरिक्त ₹2,000 शामिल हैं।

Related News