आज इंसान का जीवन इतना भागदौड़ भरा हो गया हैं, जिसकी वजह से उसकी जीवनशैली और खान पान खराब हो गया हैं, जिसकी वजह से कई तरह की खतरनाक बीमारियां उनको कम उम्र में ही घेर लेती हैं, अस्वास्थ्यकर खाने से कब्ज एक आम समस्या बन गई है। बहुत से लोग अधूरे मल त्याग और गैस जैसी असुविधा से पीड़ित हैं। इनसे राहत पाने के लिए बाजार में कई दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन यह नुकसान करती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कब्ज और गैस से राहत पाने के घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

आंवला (भारतीय करौदा)

आंवला अपने पाचन लाभों के लिए प्रसिद्ध है, जो कब्ज, गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में सहायता करता है। विटामिन सी से भरपूर, यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Google

सौंफ के बीज

सौंफ के बीजों में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो एसिडिटी को शांत कर सकते हैं और पाचन में सहायता कर सकते हैं। वे आंतों के स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाते हुए गैस और कब्ज से राहत दिलाने में प्रभावी हैं।

पपीता

पपीते में पपैन और फाइबर जैसे एंजाइम होते हैं, जो इसे गैस, कब्ज और एसिडिटी के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाते हैं। पपीते का नियमित सेवन पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है

Google

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जो पाचन स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पेट में सूजन को कम करते हुए गैस, कब्ज और एसिडिटी से प्रभावी रूप से राहत मिल सकती है।

Related News