भारत में, देश भर के किसानों को समर्थन देने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनका उद्देश्य कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देना और वित्तीय बोझ को कम करना है। इन पहलों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है, जो पात्र किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। इस योजना के तहत, किसानों को 6 हजार रुपये की वार्षिक राशि मिलती है, जो हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्तों में वितरित की जाती है। जैसे-जैसे 16वीं किस्त नजदीक आ रही है, किसान उत्सुकता से आगामी संवितरण का इंतजार कर रहे हैं और रिलीज की तारीख पर स्पष्टता की मांग कर रहे हैं।

google

16वीं किस्त की रिलीज़ तिथि:

केंद्र सरकार ने हाल ही में अपने आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की बहुप्रतीक्षित तारीख की घोषणा की। घोषणा के अनुसार, पात्र लाभार्थी अब से केवल छह दिन बाद 28 फरवरी 2024 को किस्त जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। इस तिथि पर, योग्य किसानों के बैंक खातों में सीधे 2,000 रुपये स्थानांतरित किए जाएंगे, जो कृषि समुदाय के लिए सरकारी समर्थन में एक और प्रगति है।

संवितरण की प्रक्रिया:

Google

किस्त की राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से पात्र किसानों के बैंक खातों में निर्बाध रूप से स्थानांतरित की जाती है। इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतिम किस्त और उसके पूर्ववर्तियों के संवितरण का निरीक्षण किया था। योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पिछली प्रथाओं के अनुरूप, पीएम मोदी एक बार फिर किसानों के बैंक खातों में किस्त राशि के हस्तांतरण का नेतृत्व करेंगे।

Google

किस्त रसीद का सत्यापन:

16वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान विभिन्न माध्यमों से इसकी प्राप्ति की पुष्टि कर सकते हैं। आमतौर पर, लाभार्थियों को बैंक या सरकार से एसएमएस के माध्यम से एक अधिसूचना प्राप्त होती है, जो उनके बैंक खातों में किस्त जमा होने की पुष्टि करती है। यदि अधिसूचना प्राप्त नहीं हुई है, तो किसान अपने निकटतम बैंक में जा सकते हैं और अपनी पासबुक को अपडेट करके यह पता लगा सकते हैं कि किस्त की राशि उनके खातों में जमा की गई है या नहीं।

Related News