भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब जीवनशैली और खान पान ने युवाओं और बुजुर्गो को खराब कर दिया हैं, अगर हम बात करें युवाओं की तो वो इन सबकी वजह से कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, इसमें मोटापा सबसे महत्वपूर्ण हैं, मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण होता हैं, इसको कम करने के लिए लोग कई तरह के नुस्खें अपनाते हैं, लेकिन सही परिणाम नहीं मिलने से वो निराश हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको जिंदगीभर फिट रहना हैं, तो आपको कुछ नियमों कि पालना करनी चाहिए आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

सुबह व्यायाम का नियम:

जिंदगीभर फिट रहने के लिए अपनी जीवनशैली में सुबह जल्दी उठना और व्यायाम करना शामिल करें। इससे ना केवल आप फिट रहते है, बल्कि कई बिमारियों से दूरी बनी रहती है, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, हार्ट अटैके आदि

Google

नियमित वजन की निगरानी:

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको सुबह उठकर प्रतिदिन अपने वजन जाचना चाहिए , इससे आपको वजन संतुलन में मदद मिलेगी और यदि आपका वजन बढ़ रहा हैं तो आप इस नियंत्रित करने के लिए प्रेरित होगें।

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता:

वो कहते हैं ना अगर सुबह की शुरुआत सही होती हैं, तो पूरा दिन सही होता हैं, ऐसे में अगर आप सुबह का नाश्ता सही करेंगे तो आपको पूरे दिन एनर्जी महसूस होगी और आप बीमारियों से दूर रहेंगे। अपने सुबह के भोजन में अंडे, दही, नट्स और चिया बीज जैसे प्रोटीन स्रोतों को शामिल करने से वजन घटाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है।

Google

हाइड्रेटेड रहना:

अपने दिन की शुरूआत दो गिलास पानी से करें, इससे निर्जिलिकरण दूर होगा और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। इससे वजन नियंत्रण करने में भी मदद मिलेगी। पानी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और सेवन के एक घंटे बाद तक कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ाता है।

Related News