PC: amarujala

यदि आपके पास प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता है और वह बंद पड़ गया है, अर्थात इनैक्टिव है, और आप इसे फिर से एक्टिव करना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए है। सरकार ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत लगभग 20% खाते निष्क्रिय हैं, जिनमें किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं किया गया है।

वित्त राज्य मंत्री भागवत के कराड़ ने राज्यसभा में एक लिखित सवाल के उत्तर में कहा कि 6 दिसंबर तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के कुल 10.43 करोड़ खाते निष्क्रिय हैं। इनमें 4.93 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। उन्होंने बताया कि बैंकों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कुल 51.11 करोड़ खातों में से लगभग 20% खाते 6 दिसंबर तक निष्क्रिय रहे।

PC: amarujala

निष्क्रिय हो गए जन धन खातों में अभी भी कुल 12,779 करोड़ रुपये जमा हैं, जिससे यह प्रति खाता औसतन 6.12% कुल जमा का हिस्सा है। वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि बंद हुए खातों पर भी ब्याज लागू होता है और बैंकें इस प्रक्रिया में सुधार करने का प्रयास कर रही हैं, और सरकार निगरानी बनाए रख रही है।

PC: amarujala

जन धन खाता बंद हो जाने पर, आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए कि आपका खाता क्यों बंद हुआ है। जनधन खाते की शुरुआत 2014 में हुई थी, और यदि आपका खाता आधार से लिंक है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। इसके बाद, खाता फिर से एक्टिव करने के लिए आपको बैंक को आधार कार्ड की जानकारी प्रदान करनी और केवाईसी करनी चाहिए, जिसके बाद आपका खाता रीएक्टिव होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News