PC: amarujala

अगर कोई व्यक्ति देश से विदेश यात्रा करना चाहता है तो उसके लिए पासपोर्ट सबसे जरूरी दस्तावेज है। भारत में पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है, लेकिन लोगों को अब भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया में विभिन्न डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। आइए भारत में पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानें।

आवेदन कैसे करें:

भारत में पासपोर्ट बनवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे पासपोर्ट प्राप्त करना पसंद करते हैं, तो आपको प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी होगी। आपको पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट पर अपने सभी डिटेल्स प्रदान करने होंगे और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

pc: amarujala

यदि आप ऑफ़लाइन आवेदन करना चुनते हैं, तो आपको पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट से एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। बाद में, आपको फॉर्म को प्रिंट करके भरना होगा और फिर इसे सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट कार्यालय में जमा करना होगा।

आवश्यक डाक्यूमेंट्स:

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए कई आवश्यक डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। इनमें पते का प्रमाण, जन्म तिथि का प्रमाण, फोटो आईडी प्रमाण और पासपोर्ट आकार के फोटो शामिल हैं।

पते का प्रमाण पत्र में कोई भी यूटिलिटी बिल, इनकम टैक्स अस्सेमेंट ऑर्डर, वोटर आईडी, आधार कार्ड, रेंट एग्रीमेंट और पैरेंट्स पासपोर्ट कॉपी। इनमें से किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

PC: amarujala

इसके अलावा, आपको एक सफेद बैकग्राउंड वाला पासपोर्ट आकार का फोटो भी देना होगा। एक फोटो आईडी प्रूफ, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड भी आवश्यक है।

एक फोटो आईडी प्रूफ जिसमें आधार कार्ड,पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड शामिल हैं।

Related News