PC: navbharattimes

यह कहना गलत नहीं होगा कि उत्तराखंड सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। वे न केवल सड़क संपर्क को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि यहां आने वाले पर्यटकों को कोई असुविधा न हो। पर्यटकों को और अधिक लुभाने के लिए, उत्तराखंड सरकार हेलीकॉप्टर सवारी शुरू करने की योजना बना रही है, जिसका परीक्षण पिछले साल दिसंबर में हरिद्वार के बैरागी कैंप में सफलतापूर्वक किया गया था।

गौरतलब है कि हेलीकॉप्टर की सवारी, जिसे जायरोकैप्टर के नाम से जाना जाता है, देश की पहली हवाई सफारी होगी, जो पर्यटकों को हिमालय पर्वतमाला की प्राकृतिक सुंदरता, शांत नदियों और सुरम्य हवाई नजारों का आनंद लेने की अनुमति देगी। हेलीकॉप्टर में बैठकर पर्यटक इत्मीनान से हिमाचल की पहाड़ियों का भ्रमण कर सकते हैं।

जायरोकॉप्टर एयर सफारी के लिए टिकट जानकारी
जो लोग जायरोकॉप्टर एयर सफारी का अनुभव करने में रुचि रखते हैं, उन्हें हरिद्वार में बैरागी कैंप का दौरा करना होगा। यह हवाई यात्रा का शुरुआती बिंदु होगा. यह सेवा 15 जनवरी, 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। जयरोकैप्टर एयर सफारी के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग 1 जनवरी, 2024 से उपलब्ध कराई गई है। इच्छुक यात्री आधिकारिक वेबसाइट airsafari.in पर आसानी से अपने टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। 60 किमी की हवाई दूरी तय करने वाली इस अनूठी यात्रा की लागत प्रति यात्री न्यूनतम 5,000 रुपये है।

PC: navbharattimes

यात्रा की अवधि
जायरोकैप्टर एयर सफारी यात्रियों को केवल आधे घंटे में 60 किमी की दूरी तय करने की अनुमति देती है। वर्तमान में, हरिद्वार में कुल 7-8 हेलीकॉप्टर हैं, जिनमें प्रतिदिन 200-300 पर्यटकों को यात्रा कराने की योजना है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक हेलीकॉप्टर में पायलट के साथ केवल एक यात्री को ही बैठाया जा सकता है।

PC: navbharattimes

जर्मन निर्मित हेलीकॉप्टर
उत्तराखंड पर्यटन विभाग के अनुसार, इन हेलीकॉप्टरों को जर्मनी से आयात किया गया है, जिससे राज्य में अनछुए पर्यटन स्थलों तक आसान पहुंच आसान हो गई है। इन हेलीकॉप्टरों में बैठकर पर्यटक वो सब कुछ देख सकते हैं जो कभी कई लोगों के लिए सपना हुआ करता था। यह पहल न केवल साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देती है बल्कि पर्यटकों को हिमालय के मनमोहक परिदृश्यों के साथ रोमांस का एक अद्वितीय अनुभव भी प्रदान करती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News