pc: abplive

दुनिया का कोई भी नागरिक अगर एक देश से दूसरे देश में यात्रा करना चाहता है तो उसके पास पासपोर्ट होना जरूरी है। पासपोर्ट के बिना कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं कर सकता। भारत में पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया अक्सर बोझिल होती है, जिसके लिए ढेर सारे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। हालाँकि, अब पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। फिर भी, व्यक्तियों को बाद में भी पासपोर्ट ऑफिस का दौरा करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स का होना बेहद जरूरी है।

इन डाक्यूमेंट्स में आम तौर पर पते का प्रमाण, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, फोटो आईडी प्रमाण, पासपोर्ट आकार की तस्वीरें और कुछ सहायक डाक्यूमेंट्स शामिल होते हैं। पते के प्रमाण के रूप में, व्यक्ति आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, गैस कनेक्शन बिल, किराया समझौता, या अपने बैंक खाते की पासबुक जमा कर सकते हैं। इसी तरह फोटो आईडी प्रूफ के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या वोटर कार्ड जमा कर सकते हैं।

बहुत से लोग अक्सर सोचते हैं कि पासपोर्ट प्राप्त करने में कितना समय लगता है। आम तौर पर पासपोर्ट प्रक्रिया पूरी होने में लगभग 30 से 45 दिन लगते हैं। हालाँकि, अगर किसी को इंस्टेंट पासपोर्ट की आवश्यकता है, तो वह तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। तत्काल पासपोर्ट आमतौर पर 1 से 2 सप्ताह के भीतर जारी किया जाता है। जहां नियमित पासपोर्ट की कीमत 1500 से 2000 रुपये के बीच होती है, वहीं तत्काल पासपोर्ट लगभग 3500 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ आता है।

Related News