pc: amarujala

देश में आबादी का एक बड़ा हिस्सा असंगठित क्षेत्र से जुड़ा है, जो जीवन भर विभिन्न आर्थिक चुनौतियों का सामना करता है। ये मजदूर अपने जीवन के शुरुआती चरणों में कड़ी मेहनत के माध्यम से कुछ आय अर्जित करने का प्रबंधन करते हैं लेकिन बाद के वर्षों में अक्सर उनके पास वित्तीय सुरक्षा की कमी होती है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के वित्तीय संघर्षों को पहचानते हुए, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना नामक एक उल्लेखनीय योजना शुरू की है। जैसे ही हम नए साल में प्रवेश कर रहे हैं, श्रमिक अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानें।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं यदि उनकी उम्र 18 से 40 के बीच है। योजना में निवेश राशि उस उम्र के आधार पर निर्धारित की जाती है जिस उम्र में आवेदन किया जाता है।

pc: amarujala

यदि आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको प्रति माह ₹55 का निवेश करना आवश्यक है। वहीं, अगर आप 40 साल की उम्र में आवेदन करते हैं तो मासिक निवेश बढ़कर ₹200 हो जाता है।

यह निवेश 60 वर्ष की आयु तक जारी रहता है। 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, आप प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत ₹3,000 की मासिक पेंशन प्राप्त करने के पात्र हो जाते हैं।

PC: amarujala

इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है। आप योजना की वेबसाइट https://maandhan.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पूरा करने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण, मोबाइल नंबर, पता प्रमाण और आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News