क्या आप नए साल की छुट्टियों के लिए तैयारी कर रहे हैं और आपकी पैकिंग चेकलिस्ट अच्छी तरह से चल रही है और आपने सावधानीपूर्वक यह सुनिश्चित कर लिया है कि प्रत्येक आवश्यक वस्तु को आपके यात्रा बैग में जगह मिले। हालाँकि, इस हलचल के बीच, क्या आपने केवल पैकिंग से परे कुछ महत्वपूर्ण कार्यों पर विचार किया है? आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसे मोबाईल के ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप किसी परेशानी से बच सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. ऑफ़लाइन मानचित्र डाउनलोड करें:

यदि आप नेविगेशन के लिए Google मानचित्र पर भरोसा करते हैं, विशेष रूप से अपने परिचित शहर परिदृश्य के बाहर यात्रा के दौरान, तो ऑफ़लाइन मानचित्र पहले से डाउनलोड करना बुद्धिमानी है। यह सावधानी खराब नेटवर्क कवरेज वाले क्षेत्रों में अमूल्य साबित होती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि ऑफ़लाइन होने पर भी आपके पास महत्वपूर्ण नेविगेशन जानकारी तक पहुंच हो।

Google

2. आपातकालीन सूचना सहेजें:

आपका मोबाइल फोन सिर्फ एक यात्रा साथी से कहीं अधिक है; यह आपात स्थिति में जीवन रेखा के रूप में काम कर सकता है। अपने फ़ोन में महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे आपातकालीन संपर्क, मेडिकल आईडी और अन्य महत्वपूर्ण विवरण जोड़ने पर विचार करें। यह जानकारी आसानी से उपलब्ध होने से, जरूरत पड़ने पर आप तुरंत परिवार या आपातकालीन संपर्कों तक पहुंच सकते हैं।

3. डिजीलॉकर ऐप का उपयोग करें:

डिजिलॉकर ऐप का उपयोग करके अपने यात्रा दस्तावेज़ को व्यवस्थित करें। अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड की कॉपी और ड्राइवर का लाइसेंस जैसे आवश्यक दस्तावेज़ डिजिटल रूप से संग्रहीत करें। यह भौतिक प्रतियां ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है, इस सरकार द्वारा अनुमोदित ऐप के माध्यम से महत्वपूर्ण क्रेडेंशियल्स तक पहुंचने का एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

Google

4. यूपीआई ऐप्स को संभाल कर रखें:

ऐसे युग में जहां डिजिटल लेनदेन प्रचलित है, आपके फोन पर यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ऐप्स का होना अपरिहार्य है। यहां तक कि अगर आप नकदी रखते हैं, तो भी ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं जहां परिवर्तन प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। ऑनलाइन भुगतान विकल्पों से लैस होने से न केवल लेनदेन सरल हो जाता है, बल्कि जब आपको धन की त्वरित पहुंच की आवश्यकता होती है तो यह एक सुविधाजनक समाधान भी प्रदान करता है।

Related News