75% आबादी भारत में जीवन बीमा के अंतर्गत नहीं आती है। केवल 25% आबादी ही जीवन बीमा का लाभ उठा रही है। जीवन बीमा की पहुंच 2.72 प्रतिशत थी। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस सुरक्षा बीमा योजना के तहत आयु 18 से 70 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही उनका बैंक खाता भी होना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति बैंक खाते के तहत इस योजना में शामिल होना चाहता है, तो वह 1 जून से 31 मई तक ऑटो डेबिट विकल्प चुन सकता है और योजना का लाभ उठा सकता है।

पीएम सुरक्षा बीमा के तहत और कौन से लाभ उपलब्ध हैं?

बता दे की, इस योजना के तहत आकस्मिक मृत्यु और कुल विकलांगता के लिए जोखिम कवरेज रु. 2 लाख। आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। प्रीमियम का भुगतान एक वर्ष में एक किश्त के रूप में किया जाता है, जो खाताधारक के बैंक खाते से 'ऑटो-डेबिट' सुविधा के माध्यम से प्रतिवर्ष रु. घटाना 20. ऑटो डेबिट तभी किया जा सकता है जब खाताधारक ने इसे मंजूरी दे दी हो।

यह बीमा कौन प्रदान करता है?

बता दे की, सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों या किसी अन्य बीमा कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पेशकश की जाती है, जो आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद पेश करती है। साथ ही इन कंपनियों ने अन्य बैंकों के साथ भी करार किया है।

इन स्थितियों में बीमा कवर समाप्त हो जाएगा

जब व्यक्ति 70 वर्ष की आयु तक पहुंच जाएगा। जिसके अलावा, अपर्याप्त शेष राशि के साथ खाता बंद करना, एक से अधिक बीमा कवर लेना, कोई तकनीकी खराबी, प्रशासनिक कारण आदि भी इस बीमा को समाप्त करने का कारण बनेंगे।

Related News