आजकल सबसे ज्यादा लोग अपने बढ़ते हुए वजन से हैं. अगर आपका मेटाबॉलिज्म सही होता है ऐसे में आपको ज्यादा फायदा मिलता है लेकिन अगर आपका मेटाबॉलिज्म सही नहीं है तो यह वजन को बढ़ाने से लेकर कई और समस्याओं को जन्म देने में मददगार साबित हो सकता है। सही तरह से जब हम अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो इसका बुरा असर हमारे पुरे शरीर को झेलना पड़ता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे व्यायाम (Exercise) के बारे में जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में जरूर मदद करेंगे। आई जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* सर्वांगासन आसन :

जैसा कि नाम से ही हमें समझ में आ रहा है कि यह शरीर के सभी अंगों के लिए फायदेमंद होता है. सर्वांगासन का नियमित अभ्यास करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भड़ता है. साथ ही साथ यह आसन वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है।

* हलासन आसन :

हलासन का नियमित रूप से अभ्यास करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसका नियमित रूप से अभ्यास सही तरीके से करना बेहद जरूरी होता है और ऐसा करने से आपको वजन कम करने में भी काफी आसानी होगी. इसके अलावा माना जाता है कि शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी हलासन का अभ्यास बहुत ही फायदेमंद होता है।

* शलभासन आसन :

मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाने और साथ ही वजन कम करने के लिए आप शलभासन का अभ्यास भी कर सकते हैं. यह योगासन नियमित अभ्यास से आपकी रीड की हड्डी को बहुत ही फायदा पहुंचाता है. इस योग आसन का अभ्यास करते समय आप की मुद्रा टिड्डे के समान होती है।

* उष्ट्रासन आसन :

उष्ट्रासन का अभ्यास शरीर के मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाने में काफी उपयोगी होता है. इसका नियमित रूप से अभ्यास करने से आपका वजन कम होता है. साथ ही साथ थायरॉयड (thyroid) ग्रंथि उत्तेजित करने और शरीर में हॉर्मोन को बैलेंस रखने में भी उष्ट्रासन का अभ्यास काफी अच्छा माना जाता है।

Related News