इंटरनेट डेस्क. हमारे भारत में जन्माष्टमी के त्यौहार को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है इस दिन देश में मौजूद श्री कृष्ण भगवान के सभी मंदिरों को सजाया जाता है और पूरे रीति-रिवाजों से पूजा पाठ की जाती है। श्री कृष्ण के भक्त हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में मौजूद है। श्री कृष्ण भगवान के भव्य मंदिर केवल भारत में ही नहीं कई अन्य जगहों पर भी मौजूद है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं विश्व में मौजूद भगवान श्री कृष्ण के भव्य मंदिर के बारे में विस्तार से -

1. साउथ अफ्रीका में मौजूद हरे कृष्णा मंदिर :

साउथ अफ्रीका में भी श्री कृष्ण भगवान का एक भव्य मंदिर मौजूद है जो अफ्रीका के डरबन में स्थित है। डरबन में मौजूद श्री कृष्ण का यह मंदिर इस्कॉन सोसाइटी का हिस्सा है और यहां पर भी जन्माष्टमी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

2. न्यूयॉर्क में स्थित इस्कॉन टेंपल :

न्यूयॉर्क में भी भगवान श्री कृष्ण का मंदिर मौजूद है। न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में श्री कृष्ण को समर्पित इस्कॉन टेंपल स्थित है जहां पर भारतीय लोग ही नहीं बल्कि विदेशी नागरिक भी दर्शन करने के लिए आते हैं और वह भगवान श्री कृष्ण के भक्ति में इस कदर दीवाने होते हैं कि यहां पर जन्माष्टमी के त्यौहार का विशेष रूप से आयोजन किया जाता है।

3. सिडनी में स्थित इस्कॉन टेंपल :

सिडनी में भगवान श्री कृष्ण का मंदिर मौजूद है। कहीं ऑस्ट्रेलियन लोगों को भी भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति और उनकी पूजा करना पसंद होता है किसी कारण से सिडनी में भी इस्कॉन टेंपल बनाया गया है। यहां पर मौजूद इस मंदिर को हरे कृष्णा टेंपल ऑफ सिडनी के नाम से भी जाना जाता है तथा इसे गोपीनाथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

4. लंदन में मौजूद इस्कॉन टेंपल :

लंदन में भी भगवान श्री कृष्ण का एक भव्य मंदिर मौजूद है जिसे यहां का इस्कॉन टेंपल मंदिर के रूप में जाना जाता है इस मंदिर में भक्ति योग के कार्यक्रम किए जाते हैं। साथ ही कई बड़े गुरुओं द्वारा कई तरह के फेस्टिवल का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है इस मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार भी बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

Related News