चौथी औद्योगिक क्रांति में अग्रणी भारत आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता। भारत और भारतीय कुछ भी कम स्वीकार नहीं करेंगे और इससे कोई समझौता नहीं करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवा का शुभारंभ करते हुए ये बातें कहीं।

यह कहते हुए कि भारत दुनिया में चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करेगा। श्री मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी एक लत है और इसलिए इसका सही उपयोग किया जाना चाहिए। 21वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति भारत में आ चुकी है और अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसका भरपूर लाभ उठाएं और देश को आगे बढ़ने में मदद करें।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में 5जी तकनीक का रोल आउट दूरसंचार के इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। 140 करोड़ भारतीयों की आशाओं और आकांक्षाओं के उत्थान की जिम्मेदारी हमारे कंधों पर है। 5G के साथ, भारत अब सभी को नया मंत्र 'सब का डिजिटल साथ और सबका डिजिटल विकास' सिखाकर एक मजबूत कदम उठाएगा। श्री मोदी ने कहा कि दुनिया के कई देशों में 5जी तकनीक शुरू हो चुकी है। भारत ने भले ही कुछ देरी के बाद इसमें प्रवेश किया हो लेकिन हम दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में उच्च गुणवत्ता और सस्ती 5जी सेवा शुरू करेंगे।

आज से दिसंबर -2023 तक, 5G तकनीक देश के हर तालुका, हर शहर और हर घर में पहुंच जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि आज भारत में 200 से अधिक कंपनियां मोबाइल फोन बनाती हैं। पहले हम मोबाइल का आयात करते थे अब हम निर्यात कर रहे हैं। इस समारोह में केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी समेत गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related News