कई लोग सुबह उठते ही फ्रेश महसूस करते हैं लेकिन पूरे दिन काम करने के बाद शाम को थक जाते हैं और सिरदर्द शुरू हो जाता है। इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। इसमें गलत जीवन शैली शामिल हो सकती है, जिसमें क्षमता से परे काम करना शामिल है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं। आपकी समस्या दूर हो जाएगी। सारा दिन और काम के बोझ के कारण शाम को बहुत से लोगों को सिरदर्द होता है।

इन दिनों लोगों में तनाव होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा लोग अधिक थके हुए भी होते हैं। जो इस समस्या का कारण बनता है। यह अन्य कारणों से भी हो सकता है। जिसमें लोग कई अलग-अलग दवाएं लेते हैं। जिसका स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके बजाय आप घरेलू उपचार अपना सकते हैं। सर्दियों में ज्यादातर लोगों को सिरदर्द होता है। अदरक का पाउडर इसके लिए बहुत फायदेमंद है।

इसके लिए अदरक के पाउडर को पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इससे दर्द से राहत मिलेगी। सिर दर्द की समस्या के लिए लौंग के पाउडर को नमक में मिलाएं और इसे एक चम्मच दूध के साथ मिश्रित करें और इसे पियें। इससे सिरदर्द से जल्द राहत मिलेगी। अगर आपके पास समय नहीं है, अगर आपको अचानक सिरदर्द होता है, तो 1 गिलास पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे पी लें। दर्द से राहत मिलेगी। पेट की गैस की समस्या से भी राहत मिलती है। शाम के सिरदर्द में तुलसी और अदरक का उपाय भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए तुलसी और अदरक के साथ रस निकालें और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इससे राहत मिलेगी।

Related News