गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में कई विशेषज्ञ सलाद, फल, लिक्विड डाइट और भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन इस समय आपको और भी सावधान रहने की जरूरत है क्योकिं आपको महामारी के खिलाफ भी लड़ाई लड़नी है।

ऐसे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं विटामिन सी और खनिज तत्वों से भरपूर फालसे के बारे में। ये कई गुणों से भरपूर होता है और इसे खाने से आप कई तरह की समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

कफदोष और सांस की समस्याओं में देता राहत
फालसा आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है और साथ ही ये सांस संबन्धी समस्याएं और कफदोष को ठीक करने में मददगार है। आपको इसके रस का सेवन करना चाहिए और अगर आप इसके रस में नींबू और अदरक का रस मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो ये आपके लिए और भी लाभदायक होगा

कमजोरी होगी दूर
फालसे में विटामिन ए और सी,मैग्नीशियम, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम आदि मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं।


जोड़ों के दर्द में लाभकारी
जो लोग गठिया के मरीज हैं, उन्हें भी फालसे खाने चाहिए। ये जोड़ों के दर्द में राहत देने के साथ साथ सूजन भी कम करता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से गठिया रोग नियंत्रित रहता है।

बीपी-कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता
फालसे में मौजूद खनिज तत्व ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। जो लोग एनीमिया के शिकार है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए इस से हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है।

Related News