कई महिलाएं पीरियड्स के दर्द से परेशान रहती हैं तो कुछ महिलाएं इतनी परेशान होती हैं कि दिन भर रोना ही छोड़ देती हैं। जिसके लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाती हैं और इसके बाद भी उनका दर्द ठीक नहीं होता है। महिलाओं को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम उनके लिए एक बेहतरीन नुस्खा लेकर आए हैं, जो उनके दर्द से राहत जरूर दिलाएगा। यह रेसिपी करेले की है. करेले का ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियों का भी एक जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है।

करेले के पत्तों में विटामिन सी से लेकर विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमें कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होते हैं। करेले और करेले के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं हैं।

इसका प्रयोग वहाँ किया जाता है जहाँ मधुमेह, सिरदर्द और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिसके अलावा यह पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में भी योगदान देता है। पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए 10 से 15 करेले के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें काली मिर्च मिला लें। इस मिश्रण में थोडा़ सा पानी डाल कर पी लें. कहा जाता है कि इसे पीने से पीरियड्स के दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है।

Related News