प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल देश के लाखों किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। किसानों के खातों में सालाना तीन किस्तें जमा की जाती हैं, जिसमें कुल 15 किश्तें पहले ही वितरित की जा चुकी हैं। किसान अब 16वीं किस्त जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसके फरवरी के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। इस लेख का उद्देश्य इस योजना के तहत किसानों के लिए पात्रता मानदंड और आय सीमा के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

परिवार का केवल एक सदस्य योजना के लिए पात्र:
पीएम किसान योजना के विशिष्ट नियम हैं, जिससे परिवार के केवल एक सदस्य को योजना का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है। यदि पति-पत्नी ने योजना के लिए आवेदन किया है, तो उनमें से केवल एक को ही लाभ मिलेगा, और दूसरे का आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसी प्रकार, पिता और पुत्र दोनों ही लाभ नहीं उठा सकते; उनमें से केवल एक ही पात्र है।

pc: amarujala

योजना के लिए पात्रता मानदंड:
पीएम किसान योजना से देश का हर किसान लाभान्वित हो सकता है, बशर्ते वे करदाता न हों। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा गरीब और हाशिए पर रहने वाले किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई थी। जिन किसानों के पास कृषि भूमि है और वे खेती में लगे हुए हैं, उन्हें 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलती है। पीएम किसान योजना के तहत, सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तें वितरित की जाती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई निर्दिष्ट आय सीमा नहीं है।

pc: amarujala

पीएम किसान योजना के समान, केंद्र सरकार ने किसानों की सहायता के लिए कई अन्य योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें फसल बीमा और कृषि गतिविधियों के लिए सहायता शामिल है। किसान फिलहाल इस वर्ष की पहली किस्त के वितरण की उम्मीद कर रहे हैं। हालाँकि, जिन किसानों ने बैंक के साथ अपना केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें यह राशि उनके खाते में नहीं मिलेगी।

Related News