जिस तरह एक अच्छे स्वास्थ्य के अच्छा खान पान और जीवनशैली की जरूरत होती हैं, उसी तरह एक स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए गुणवत्ता वाली नींद की भी आवश्यकता होती हैं, लेकिन खराब जीवनशैली की वजह से आपकी नींद खराब हो जाती है और आप रात को पलंग पर करवटे बदलते रहते हैं, नींद न आना एक बड़ी समस्या हो सकती है, जो आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। हर रात 7-8 घंटे की नींद लेना सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है; अपर्याप्त नींद मोटापे, हृदय रोग और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को दोगुना कर सकती हैं, ऐसे में अगर आप एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं, इन ड्रिंक्स को शामिल करें अपनी जीवनशैली में

Google

1. अश्वगंधा चाय: अश्वगंधा अनिद्रा के खिलाफ़ प्रभावी है। सोने से पहले अश्वगंधा की चाय पीने से नींद आने में मदद मिल सकती है।

Google

2. घी का पानी: सोने से पहले गुनगुने पानी में आधा चम्मच घी मिलाकर पीने से आपका शरीर आराम कर सकता है और आसानी से सो जाने में मदद मिल सकती है।

3. केसर-इलायची चाय: केसर, इलायची, पानी और दूध से बनी यह सुखदायक चाय आराम को बढ़ावा देती है और नींद की गुणवत्ता को बढ़ाती है।

Google

4. मसालेदार दूध: हल्दी और जायफल की एक चुटकी के साथ गर्म दूध प्राकृतिक नींद सहायक की तरह काम करता है। इन मसालों में पोषक तत्व होते हैं जो शरीर और दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं, जिससे बेहतर नींद आती है।

Related News