pc: kalingatv

आजकल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि हमारे पास अपनी सेहत का ख्याल रखने का भी समय नहीं है। हालाँकि शरीर को फिट रखने के लिए हमें कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। विवरण जानने से जीवन आसान हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी क्या है और यह कैसे होती है।


मानव शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं, न्यूरॉन्स और डीएनए बनाने और अन्य कार्य करने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। यह हमारे शरीर को तंत्रिका कोशिकाओं और रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी12 की सामान्य सीमा 190 और 950 पिकोग्राम प्रति मिलीलीटर (पीजी/एमएल) के बीच मानी जाती है। चूँकि हमारा शरीर स्वयं विटामिन बी12 नहीं बना सकता, इसलिए हमें इसे भोजन और पेय पदार्थों से प्राप्त करना चाहिए।

हालाँकि, आबादी का एक बड़ा हिस्सा विटामिन बी12 की कमी से संबंधित चुनौतियों का सामना करता है। जहां कुछ व्यक्ति अपने आहार में विटामिन बी12 की अपर्याप्त मात्रा का सेवन करते हैं, वहीं अन्य लोग सेवन की परवाह किए बिना अवशोषण संबंधी समस्याओं से जूझते हैं। नतीजतन, विटामिन बी 12 की कमी काफी आम है, उम्र से संबंधित अवशोषण क्षमता में कमी के कारण वृद्ध व्यक्ति विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं।

विटामिन बी12 की कमी क्या है

विटामिन बी12 की कमी एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर सामान्य मात्रा से कम मात्रा में विटामिन बी12 का उत्पादन करता है। विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं (आरसीबी) के निर्माण के लिए आवश्यक है और इसकी कमी से स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए जिम्मेदार हैं। पर्याप्त संख्या में लाल रक्त कोशिकाओं के बिना, ऊतकों और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। परिणामस्वरूप, शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है। यदि इसका इलाज नहीं किया गया तो यह न्यूरोलॉजिकल क्षति और अपरिवर्तनीय न्यूरोलॉजिकल हानि का कारण बन सकता है।

विटामिन बी12 की आवश्यक मात्रा का निर्धारण उम्र, आहार, समग्र स्वास्थ्य और चिकित्सा नुस्खे जैसे कारकों पर निर्भर करता है। मांस, दूध और अंडे जैसे पशु उत्पाद विटामिन बी 12 के समृद्ध स्रोत हैं, जबकि ब्रेड और अनाज जैसे गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में भी महत्वपूर्ण मात्रा होती है।

विटामिन बी12 डेफिशिएंसी के लक्षण

समय पर उपचार के लिए विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है। थकान, पीली त्वचा, सिरदर्द, अवसादग्रस्त लक्षण, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई सामान्य संकेतक हैं। ये लक्षण वयस्कों और बच्चों दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं, जो विटामिन बी12 की कमी को तुरंत दूर करने के महत्व को रेखांकित करते हैं।

Related News