देश के किसानों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर से दिल्ली में शुरू होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रम में 'पीएम किसान योजना' के तहत 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से 16,000 करोड़ रुपये की राशि भेजेंगे। 6,000 सीधी सहायता होगी। इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली यह 12वीं किस्त होगी। साथ ही इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली कुल राशि बढ़कर 2.16 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी।

प्रधानमंत्री 600 'पीएम किसान समृद्धि केंद्रों' का उद्घाटन करेंगे और 'वन नेशन, वन फर्टिलाइजर' योजना के तहत 'भारत' ब्रांड वाले सब्सिडी वाले यूरिया बैग भी पेश करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी दी है कि उर्वरक क्षेत्र के लिए उठाए गए सबसे बड़े कदम में यूरिया, डी अमोनिया फॉस्फेट (डीएपी), एमओपी और एनपीके सहित सभी सब्सिडी वाले उर्वरक पूरे देश में एक ही ब्रांड 'भारत' के तहत बेचे जाएंगे।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 'भारत यूरिया बैग' भी भेंट करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार कंपनियों के लिए 'भारत' ब्रांड के तहत सब्सिडी वाले उर्वरक बेचना अनिवार्य कर रही है। पीएम मोदी कृषि मंत्रालय और उर्वरक मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 'पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022' में अंतरराष्ट्रीय साप्ताहिक उर्वरक ई-पत्रिका 'इंडियन एज' का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम-किसान योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। इसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2,000 रुपये प्रति माह की सहायता दी जाती है। इसके तहत तीन महीने के लिए एक किश्त में 6,000 रुपये की राशि दी जाती है।

Related News